The Fact About ऑफिस में करें ये काम बने रहेंगे स्वस्थ That No One Is Suggesting

Wiki Article



ऑफिस में सेहत का ख्याल रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, दूर रहेंगी तमाम बीमारियां

चेयर पोज या उत्कटासन का अभ्यास करने के लिए कुर्सी से खड़े हो जाएं।

क्राइमसाहिल को तो मरना ही है... साक्षी का दोस्त बड़े बाल वाला झबरू आ गया सामने

जब पैसे ही देने थे तो फ्री का ऐलान क्यों किया... कर्नाटक में बस के टिकट को लेकर कंडक्टर से भिड़ गई महिला

These cookies can be set as a result of our website by our advertising associates. They may be used by All those firms to make a profile of the pursuits and tell you about suitable adverts on other web-sites. They're also used to limit the volume of instances you see an advert as well as aid measure the efficiency of the advertising marketing campaign.

इसलिए एक व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी है कि वह अपने कार्यस्थल को स्वस्थ बनाए. ताकि, आपकी जिंदगी पर इसका प्रभाव न पड़े, इसके लिए कुछ उपाय बता रहे हैं, जिसके जरिए आप अपने ऑफिस के माहौल को एक स्वस्थ स्थान बना सकते हैं.

हर दिन की बजाय ऑल्टरनेट डेज पर ऑफिस जाना एक बेहतर और हेल्दी विकल्प है.

‘पीएम मोदी के नेतृत्व के कारण दुनिया नया भारत देख रही है’, एस जयशंकर बोले- यह मेरे लिए एक नई शुरुआत

देश-दुनिया की बड़ी खबरें मिस हो जाती हैं?

ऑफिस में बैठे-बैठे स्ट्रेचिंग करने के लिए आप सबसे पहले अपनी बाहों को ऊपर की तरफ उठायें। 

"वर्कोहलिक''। इसे हिन्दी में काम का नशा या काम की धुन कहा जा सकता है। इसके तहत व्यक्ति बस काम ही काम में डूबा रहता है। इस तरह का भूत उस पर सवार रहता है जिसके कारण वह जिंदगी से कटता चला जाता है। अब तो विज्ञान ने भी सिद्ध किया है कि एक ही चीज के पीछे पड़े रहना हमें अन्य बातों के प्रति नीरस बना देता है, जिससे जीवन के अंतिम वर्ष यातना भरे हो सकते हैं। माना कि काम करना जीवन चलाने के लिए जरूरी है। काम नहीं करेंगे तो हमारे दायित्वों को कौन पूरा करेगा, मगर शरीर से काम ही काम करवाते रहेंगे तो थकान आने लगेगी। इसी थकान को ऑफिस में करें ये काम बने रहेंगे स्वस्थ दूर करने के लिए विश्राम भी जरूरी है। हर व्यक्ति के लिए आराम के मायने अलग-अलग होते हैं। कई लोग सोचते हैं कि ढेर सारी धन-दौलत हो तो जिंदगी बड़े मजे से कटेगी। कोई टेंशन नहीं होगा, बस आराम ही आराम। पर मनोवैज्ञानिकों के अनुसार आराम का अर्थ तनावरहित जिंदगी है। देखें कि इस अस्त-व्यस्त दिनचर्या, काम की दौड़ा-दौड़ी और दिमाग के पस्त होने जैसी समस्याओं से कैसे निपटा जाए।

अपने दोनों हाथों को सामने की तरफ ले जाएं और सीधा रखें।

यकीन मानिए ये ऑफिस एक्सरसाइज काफी इफेक्टिव होती हैं। इन्हें करने से आपकी बॉडी में एंडोर्फिन लेवल हाई होगा, जो तनाव के स्तर को कम करता है और आप खुश भी रहेंगे। आगे पढ़िए आप कौन सी एक्सरसाइज को ऑफिस रूटीन में आजमा सकते हैं।

ऑफिस में एनर्जेटिक और प्रोडक्टिव रहने के लिए जरूर ट्राई करें ये हेल्दी स्नैक्स

Report this wiki page